[Hindi] - सविराम उपवास के लिए गाइड/ Guide to Intermittent fasting in Hindi: सविराम उपवास के बारे में अपनी ज़रूरत और इससे जुड़े सभी लाभों को जानें

[Hindi] - सविराम उपवास के लिए गाइड/ Guide to Intermittent fasting in Hindi: सविराम उपवास के बारे में अपनी ज़रूरत और इससे जुड़े सभी लाभों को जानें

Written by:
Charlie Mason
Narrated by:
Navneet Dheer
A free trial credit cannot be used on this title

Unabridged Audiobook

Ratings
Book
Narrator
Release Date
May 2024
Duration
0 hours 55 minutes
Summary
यदि आपको अपना वजन कम करने, अच्छा दिखने, सूजन को कम करने, अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने या अन्य असंख्य लाभों की आवश्यकता है, तो आपको विभिन्न सविराम उपवास विधियों में से एक पर विचार करना चाहिए।

सविराम उपवास के विभिन्न रूप हैं इसलिए यदि आप जिम्मेदारी से उपवास करना चाहते हैं, तो आपको उस प्रकार के उपवास का पता लगाना चाहिए जो आपके लिए सबसे ठीक है। उदाहरण के लिए, 16-8 उपवास है जहाँ आप 16 घंटे उपवास करते हैं और फिर शेष 8 घंटों के भीतर अपना भोजन करते हैं। फिर वैकल्पिक दिन उपवास है जहां आप एक दिन उपवास करते हैं और अगले दिन सामान्य रूप से खाते हैं।

आप विस्तृत उपवास भी चुन सकते हैं जहाँ आप अधिक समय तक उपवास करते हैं जैसे कि 8 दिन या उससे अधिक।

पारंपरिक उपवास कई लोगों को इसकी कठिन आवश्यकताओं का सामना करने में असमर्थ होने के साथ अप्रभावी साबित हुआ है। आमतौर पर, लोग पूरे महीने के लिए सुबह से शाम तक उपवास करते हैं, उचित भोजन के बिना पूरे दिन को सहन करके अंत करने के लिए। फिर एक बार उपवास के लाभ प्राप्त करने के बाद, वे समस्यों को फिर से वापस लाने के लिए सामान्य जीवन को फिर से शुरू कर देंगे।

यह बहुत निराशाजनक हो सकता है।

सौभाग्य से, सविराम उपवास इस चुनौती को हल करता है। उपवास की लंबी अवधि करने के बजाय, आपको बस इतना करना होगा कि उपवास के सबसे उपयुक्त सविराम प्रकार के उपवास की पहचान करें। उदाहरण के लिए, आप 16-8 प्रारूप चुन सकते हैं, जहां आप बिना कुछ खाए 16 घंटों रहते हैं और किसी भी दिन केवल 8 घंटे की की अवधि के भीतर खाते हैं। सौभाग्य से, 16 घंटे के उपवास में आपके सोने का समय शामिल होता है, इसलिए आप उस समय के लगभग आधे समय तक सोए रहेंगे।

सविराम उपवास ने लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह विकल्प प्रदान करता है, इसे संभालना आसान है लेकिन उपवास के पारंपरिक तरीकों की कठोरता और नुकसान के बिना इसके बहुत सारे लाभ हैं। यदि आपको अपना वजन कम करने, अच्छा दिखने, सूजन को कम करने, अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने या अन्य असंख्य लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको सविराम उपवास की विभिन्न विधियों में से किसी एक पर विचार करना चाहिए।
1 book added to cart
Subtotal
$9.99
View Cart